कर्रेंट अफेयर्स 1 फरवरी 2016



कुष्ठ रोग निवारण दिवस मनाया गया 

 

  • 30 जनवरी को कुष्ठ रोग निवारण दिवस मनाया गया। इस दिन को महात्मा गांधी की याद में मनाया जाता है जिन्होने कुष्ठ रोगियों की सेवा में काफी प्रयास किये थे।



पिटरो फिट्टीपल्दी ने 2015-16 एमआरएफ चैलेंज फॉर्मुला 2000 जीती 


  • ब्राजील के ड्राईवर पिटरो फिट्टीपल्दी ने 31 जनवरी को मद्रास रेसिंग ट्रेक पर आयोजित 2015-16 एमआरएफ चैलेंज फॉर्मुला 2000 जीत ली।


भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 सीरीज़ जीती


  • भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में 31 जनवरी 2016 को खेले गये टी-20 सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से हरा दिया. इस प्रकार भारत ने 3-0 से सीरीज जीती।


 ‘नाथूराम गोडसे: द स्टोरी ऑफ एन एसेसिन’ रिलीज


  • अनूप अशोक सरदेसाई लिखित पुस्तक ‘नाथूराम गोडसे: द स्टोरी ऑफ एन एसेसिन’ 30 जनवरी को रिलीज हो गई। इसमें नाथूराम गोडसे के जीवन तथा गांधीजी की हत्या के कारणों पर प्रकाश डाला गया है।


भारत- पाकिस्तान रेल सम्पर्क समझौता तीन वर्ष के लिए बढ़ाया गया


  • भारत एवं पाकिस्तान ने अपने आपसी रेल सम्पर्क समझौता को जनवरी 2016 में तीन वर्ष के लिए बढ़ा दिया। भारत और पाकिस्तान ने राजनयिक चैनल के जरिये आपसी सहमति से अपने रेल सम्पर्क समझौते को तीन वर्षों के लिए बढ़ाया।
 

नोवाक जोकोविच ने छठी बार ऑस्ट्रेलियन ओपन जीता 

  • सर्बिया के वर्ल्ड नंबर 1 नोवाक जोकोविच ने छठी बार ऑस्ट्रेलियन ओपन का ख़िताब अपने नाम कर लिया है। जोकोविच ने ब्रिटेन के एंडी मर्रे को 6-1, 7-5, 7-6 से हराकर लगातार दूसरी बार ऑस्ट्रेलियन ओपन ख़िताब अपने नाम कर लिया। 
 

भारतीय महिला टीम ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया 

 

  • सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए तीसरे मैच में भारतीय महिला टीम को ऑस्ट्रेलिया के हाथों भले ही हार का सामना करना पड़ा हो लेकिन इस हार के बाद भी टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया है। भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज पर 2-1 से कब्जा कर लिया है। भारतीय तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया है।

 



 
 

 

 

 

 

 

 

 


 

0 comments:

Post a Comment