करंट अफेयर्स : 17-02-2016

झारखंड में तीन और मेगा फूड पार्क खुलेंगे, गेतलसूद में राज्य का पहला मेगा फूड पार्क


        केंद्रीय खाद्य एवं प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत सिंह कौर बादल और सीएम रघुवरदास ने सोमवार को गेतलसूद में राज्य के पहले मेगा फूड पार्क का उद्घाटन किया। हरसिमरत कौर ने कहा कि मेगा फूड पार्क शुरू होने से लोगों को रोजगार मिलेगा। साथ ही किसानों को उनकी उपज की सही कीमत मिलेगी।

        आसिफ कपाडिय़ा को ग्रैमी पुरस्कार

        कपाडिय़ा ने एमी के लिए बेस्ट म्यूजिक का खिताब जीत अलेक्स जिबने औरडेव ग्रोहल को पछाड़ दिया है। एमी दिवंगत ब्रिटिश गायिका ऐमी वाइन हाउस परबनाई वृत्तचित्र है, जिनका 27 साल की उम्र में निधन हो गया था।
        फिल्म-निर्माताने फिल्म के लिए ब्रिटिश अकादमी फिल्म एंड टेलीविजन आट्र्स (बाफ्टा) के लिए सम्मान हासिल किया। दिग्गज सितार-वादक रवि शंकर की बेटी अनुष्का को इस साल 58वें वार्षिक ग्रैमी पुरस्कार के लिए नामित किया गयाथा। भारतीय डिजाइनर मनीष अरोड़ा द्वारा निर्मित ड्रेस पहनकर अनुष्का ग्रैमीपुरस्कार समारोह में प्रस्तोता के रूप में शामिल हुईं।



        PNB ने यूनाइटेड ब्रेवरीज को ‘विलफुल डिफॉल्टर’ घोषित किया


        पंजाब नेशनल बैंक ने विजय माल्या की अगुवाई वाली यूनाइटेड ब्रेवरीजहोल्डिंग्स (यूबीएचएल) को जानबूझकर चूक करने वाला यानी ‘विलफुल डिफॉल्टर’ घोषित किया है। कंपनी ने कहा है कि वह इस फैसले को चुनौती देने के लिए अपने वकीलों से विचार विमर्श कर रही है।
        इससे पहले नवंबर में भारतीय स्टेट बैंक ने माल्या, किंगफिशर एयरलाइंस और उसकी होल्डिंग कंपनी यूनाइटेड ब्रेवरीज को जानबूझकर चूक करनेवाला घोषित किया था।

        पीएफ की ब्याज दरों में 2015-16 के लिए की गई बढ़ोतरी, 8.75 से 8.80 प्रतिशत हुआ

        कर्मचारीभविष्य निधि पर वित्त वर्ष 2015-16 के लिए 8.8 प्रतिशत की दर से ब्याजदिया जाएगा। इसमें भविष्य निधि की मौजूदा दर 8.75 प्रतिशत से मामूली वृद्धिकी गई है। केंद्रीय श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने इसकी जानकारी देतेहुए कहा कि यह वृद्धि 'अंतरिम' है। उन्होंने संकेत दिया कि इसे बाद में औरसंशोधित किया जा सकता है।


        चार बड़े तेल उत्‍पादक देशों ने प्रोडक्‍शन घटाने का लिया फैसला


        दुनिया के बड़ेतेल उत्‍पादक देशों के बीच तेल उत्‍पादन में कटौती को लेकर सहमति बन गई है। इससे अब बार-बारपेट्रोल और डीजल के सस्‍ते होने के संभावना भी खत्‍म होती दिख रही है। रूसऔर सऊदी अरब समेत कतर तथा वेनेजुएला ने तेल उत्‍पादन को जनवरी के स्‍तर परबनाए रखने पर अपनी हामी भरी है। इस फैसले की वजह से अंतरराष्‍ट्रीय बाजारमें डब्‍ल्‍यूटीआई क्रूड की कीमत 30 डॉलर और ब्रेंट क्रूड की कीमत 35 डॉलरप्रति बैरल के करीब पहुंच गई है।

        0 comments:

        Post a Comment