कर्रेंट अफेयर्स - 20 फरवरी 2016

GST पर राज्यों के वित्त मंत्रियों की अधिकार प्राप्त समिति के चेयरमैन बने अमित मित्रा

  • पश्चिम बंगाल के वित्त मंत्री अमित मित्रा को वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) पर राज्यों के वित्त मंत्रियों की अधिकार प्राप्त समिति का चेयरमैन चुना गया है।


 नहीं रहे गायक अब्दुल राशिद खान 

  • शास्त्रीय गायक उस्ताद अब्दुल राशिद खान की उम्र संबंधी बीमारियों के कारण एक निजी अस्पताल में मृत्यु हो गई। साल 2013 में पद्मभूषण से सम्मानित और संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार प्राप्त राशिद खान पिछले 20 सालों से आइटीसी संगीत अनुसंधान अकादमी से जुड़े थे। 

भेल ने पंजाब में 270 मेगावाट जीवीके पावर प्लांट आरंभ किया 

  • सार्वजनिक क्षेत्र की बिजली उपकरण बनाने वाली कंपनी भारत हेवी इलेक्ट्रिक लिमिटेड (भेल) ने 18 फरवरी 2016 को पंजाब के तरन तारन जिले में जीवीके पावर एंड इन्फ्रा की गोइंडवाल साहिब ताप बिजली परियोजना की 270 मेगावाट की कोयला आधारित बिजली उत्पादन इकाई को आरंभ किया।

100 से अधिक टेस्ट औसत वाले वेस्टइंडीज के बल्लेबाज एंडी गेंटम का निधन 

  • वेस्टइंडीज के पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी एंडी गेंटम का 95 साल की उम्र में निधन हो गया है। समाचार एजेंसी सीएमसी के मुताबिक त्रिनिदाद एवं टोबैगो के इस बल्लेबाज ने अपने देश के लिए एक टेस्ट खेला था। गेंटम ने बुधवार को अपने घर पर अंतिम सांस ली।

गूगल के 'प्रोजेक्ट लून' ने श्रीलंका में शुरू की इन्टरनेट टैस्टिंग 

  • गूगल की गुब्बारे के साथ चलने वाली हाई स्पीड इन्टरनेट सर्विस, जिसको हम 'प्रोजेक्ट लून' के नाम से भी जानते हैं ने अब अपना पहला टैस्ट श्री लंका में सोमवार को शुरू किया। 

कमाठीपुरा की गलियों में पढ़ाने वाली रॉबिन दुनिया की टॉप 10 शिक्षकों में शामिल 

  • मुंबई के रेड लाइट इलाके कमाठीपुरा में बच्चियों को पढ़ाने वाली रॉबिन चौरसिया देश की इकलौती ऐसी महिला बन गई हैं जो दुनिया के टॉप 10 शिक्षकों की दौड़ में शामिल हैं।

0 comments:

Post a Comment