कर्रेंट अफेयर्स - 26 फरवरी 2016

भारत में निसान के ब्रांड एंबेसडर होंगे रोहित शर्मा

  • जापान के कार निर्माता निसान ने आईसीसी के साथ अपनी साझेदारी के तहत आठ मार्च से शुरू हो रहे विश्व टी20 के लिए भारत के स्टार बल्लेबाज रोहित शर्मा, वेस्टइंडीज के आलराउंडर आंद्रे रसेल और न्यूजीलैंड की महिला क्रिकेट टीम की कप्तान सूजी बेट्स को अपना वैश्विक एंबेसडर बनाया है।

उदय कुमार एमएसईआई के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त 

 
  • मेट्रोपोलिटन स्टॉक एक्सचेंज ऑफ़ इंडिया लिमिटेड (एमएसईआई) उदय कुमार को प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के पद पर नियुक्त किया है। 


आरबीआई ने 26 एनबीएफसी का पंजीकरण रद्द किया

    • भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) ने 26 गैर-बैंकिंग वित्तीय कम्पनियों के पंजीकरण रद्द करने का निर्णय लिया है।

    इंडिया स्पोर्ट्स अवॉर्ड में ललिता बाबर साल की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी 

    • लंबी दूरी की धाविका ललिता बाबर को आज इंडिया स्पोर्ट्स अवॉर्ड 2015 में साल की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया। खेल मंत्रालय के सहयोग से फिक्की द्वारा आयोजित ‘टर्फ 2015-16’ के समापन पर इंडिया स्पोर्ट्स अवार्ड दिए गए।

    ओडिशा में पीडीएस प्रणाली आधारित कम्प्यूटरीकृत पायलट परियोजना का शुभारम्भ 

    • ओडिशा में पीडीएस प्रणाली आधारित कम्प्यूटरीकृत पायलट परियोजना का शुभारम्भ किया है। ओडिशा सरकार ने ऑटोमेशन सिस्टम आधारित फेयर प्राइस शॉप (एफपीएस) कम्प्यूटरीकृत पायलट परियोजना का शुभारम्भ किया है। 

    चीन को रोकने के लिए भारत ने उठाए कदम, चाहबहार के लिए 150 मिलियन डॉलर मंजूर

    • ईरान के सख्त तेवरों के बाद भारत ने चीन को रोकने के लिए कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। मध्य एशिया और अफगानिस्तान के ‘द्वार’ चाहबहार के विकास का रास्ता साफ करते हुए भारत ने 150 मिलियन डॉलर की राशि को मंजूरी दे दी है।

    PNB ने 904 फर्मों को किया "विलफुल डिफॉल्टर" घोषित 

    • सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक पीएनबी ने लगभग 904 फर्मों की एक सूची जारी की है जिसे उसने विलफुल डिफॉल्टर यानी जानबूझकर कर्ज नहीं चुकाने वाली श्रेणी में रखा है। इन फर्मों पर बैंक का लगभग 11,000 करोड़ रूपए बकाया हैं।

    संजय दत्त जेल से रिहा 

    • संजय दत्त गुरुवार सुबह साढ़े आठ बजे पुणे की यरवदा जेल से बाहर आ गए। अवैध हथियार रखने के केस में उन्हें 5 साल की सजा सुनाई गई थी। पत्नी मान्यता दत्त और फिल्ममेकर राजकुमार हिरानी ने उन्हें जेल के बाहर रिसीव किया।

    सुरेश प्रभु ने पेश किया रेल बजट 2016-17 

    • वर्ष 2016-17 के लिए गुरुवार को पेश रेल बजट में यात्री किराए और माल भाड़े में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। रेलवे ने तीन नई सुपरफास्ट ट्रेनें शुरू करने और वर्ष 2019 तक समर्पित उत्तर-दक्षिण, पूरब-पश्चिम और पूर्वी तटीय माल ढुलाई गलियारा बनाने की घोषणा की।

    0 comments:

    Post a Comment