कर्रेंट अफेयर्स 4 फरवरी 2016

पहला अंतरराष्ट्रीय शतरंज टूर्नामेंट अगरतला में सम्पन्न

 
  • पहला अंतरराष्ट्रीय शतरंज टूर्नामेंट अगरतला में सम्पन्न हो गया है। यह इस राज्य का पहला बड़ा शतरंज टूर्नामेंट था इसमें पश्चिम बंगाल, मणिपुर, असम, मिजोरम, दिल्ली और पंजाब.

सौम्या अग्रवाल ने रोप स्कीपिंग में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, गोल्डन बुक ऑफ़ रिकॉर्ड में दर्ज

  • मध्य प्रदेश में उज्जैन की सौम्या अग्रवाल ने स्कीपिंग रोप में इतिहास रच दिया है। उन्होंने नीदरलैंड की महिला खिलाड़ी यादरा वोल्ड्रे को पीछे छोड़कर एक मिनट में 160 जम्प लगाकर अपना नाम गोल्डन बुक ऑफ़ रिकॉर्ड में दर्ज कराया है। 

गंगा की सफाई के लिए आठ मंत्रालयों ने किया समझौता


  • केन्द्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना नमामि गंगे के तहत गंगा को निर्मल एवं अविरल बनाने हेतु आठ केन्द्रीय मंत्रालयों ने एक संयुक्त सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किये हैं।

मेजर जनरल मेनन संयुक्त राष्ट्र मुक्ति पर्यवेक्षक सेना के अध्यक्ष नियुक्त 


  • भारत के मेजर जनरल जय शंकर मेनन को संयुक्त राष्ट्र के मुक्ति पर्यवेक्षक सेना के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। उन्हें संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून द्वारा 2 फरवरी 2016 को नियुक्त किया गया है।

उर्दू लेखक इंतज़ार हुसैन का निधन



  • उर्दू कथा लेखक, उपन्यासकार, कवि और स्तंभकार इंतज़ार हुसैन का 2 फरवरी 2016 को पाकिस्तान के लाहौर में निधन हो गया है।

सुप्रीम कोर्ट ने पीएसीएल की संपत्ति बेचने के लिए लोढ़ा समिति को नियुक्त किया



  • सुप्रीम कोर्ट ने पर्ल्स एग्रोटेक कारपोरेशन लिमिटेड (पीएसीएल) की संपत्ति बेचने तथा निवेशकों को 49 हज़ार करोड़ रुपये लौटाने के लिए पूर्व मुख्य न्यायाधीश आरएम लोढ़ा समिति को नियुक्त किया है।

पूर्व लोकसभा अध्यक्ष बलराम जाखड़ नहीं रहे


  • पूर्व लोकसभा अध्यक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता बलराम जाखड़ नहीं रहे। बलराम जाखड़ मध्य प्रदेश के गर्वनर भी रहे. उन्होंने गवर्नर के रूप में 30 जून, 2004 से 30 मई 2009 तक अपनी सेवाएं दी। 

इजरायल-सीरिया संघर्ष विराम की निगरानी करेंगे मेनन



  • भारतीय सेना के मेजर जनरल जयशंकर मेनन को संयुक्त राष्ट्र के एक महत्वपूर्ण बल का प्रमुख नियुक्त किया गया है। यह बल इजरायल और सीरिया के बीच संघर्ष विराम को बनाए रखने के लिए गोलान में तैनात है।

0 comments:

Post a Comment