कर्रेंट अफेयर्स 5 फरवरी 2016

पंजाब नेशनल बैंक को प्रधानमंत्री जनधन योजना हेतु सर्वोच्च बैंक का पुरस्कार 

  • प्रधानमंत्री जन धन योजना के सबसे सफल कार्यान्वन लिए भारत की प्रमुख सार्वजानिक बैंक ‘पंजाब नेशनल बैंक’ (पीएनबी) को फरवरी 2016 के प्रथम सप्ताह में सर्वोत्तम बैंक के पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया।
 

आईएमएफ नई दिल्ली में आयोजित करेगा 'एशिया सम्मेलन'

  • अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष भारत सरकार के साथ मिल कर अगले महीने नई दिल्ली में एशिया के आर्थिक प्रदर्शन पर का उच्च स्तरीय सम्मेलन का आयोजन करने जा रहा है। 


राष्ट्रपति ने जनरल राजेन्द्र छेत्री को भारतीय सेना के जनरल की मानद रैंक प्रदान की


  • भारत के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने नेपाली सेना के सेनाध्यक्ष प्रख्यात त्रिसहकति-पट्टा जनरल राजेन्द्र छेत्री को उनकी सराहनीय सैन्य क्षमता एवं भारत के साथ नेपाल के दीर्घकालिक एवं मैत्रीपूर्ण संबंध को बढ़ावा देने में उनके योगदान के लिए भारतीय सेना के जनरल की मानद रैंक प्रदान की है
 

विश्वस्तर पर ‘वी कैन,आई कैन’ विषय के साथ विश्व कैंसर दिवस मनाया गया 

  • विश्वस्तर पर विश्व कैंसर दिवस मनाया गया। इस वर्ष इस दिवस का विषय ‘वी कैन.आई कैन’ निर्धारित किया गया है।
 

केंद्र सरकार ने वन रैंक वन पेंशन योजना (ओआरओपी) के कार्यान्व्यन की घोषणा की

  • केंद्र सरकार ने एक रैंक एक पेंशन (ओआरओपी) योजना के कार्यान्व्यन की घोषणा की है। इसका लाभ 18 लाख से अधिक पूर्व सैनिकों तथा युद्ध विधवाओं को मिलेगा। 


न्यायमूर्ति आर. सुभाष रेड्डी गुजरात उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश नियुक्त


  • राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने न्यायमूर्ति आर. सुभाष रेड्डी को गुजरात उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया है। उऩकी नियुक्ति उनके कार्यभार ग्रहण करने की तिथि से प्रभावी होगी।
 

अरुणा सेठी भारतीय लागत लेखा सेवा की पहली महिला प्रमुख नियुक्त

  • मुख्‍य सलाहकार (लागत) श्रीमती अरुणा सेठी (आईसीओएएस 1985) ने 1 फरवरी, 2016 को प्रमुख के तौर पर भारतीय लागत लेखा सेवा (आईसीओएएस) का प्रभार संभाल लिया। 
 

पंडित रामनारायण को भीमसेन जोशी जीवन गौरव पुरस्कार

  • राज्य शासन की तरफ से दिया जाने वाला पंडित भीमसेन जोशी जीवन गौरव पुरस्कार इस साल जाने-माने सारंगी वादक पंडित रामनारायण को दिया जाएगा। इस बात की घोषणा सांस्कृतिक कार्यमंत्री विनोद तावड़े ने दी।

0 comments:

Post a Comment