कर्रेंट अफेयर्स - 12 मार्च 2016

मिस्र के पूर्व विदेश मंत्री अहमद अबुल घेट अरब लीग के महासचिव नियुक्त

  • अरब लीग ने मिस्र के पूर्व विदेश मंत्री अहमद अबुल घेट को अरब लीग का नया महासचिव नियुक्त करने की घोषणा की है। 22 सदस्यीय संगठन ने अबुल घेट के पक्ष में सर्वसम्मति से मतदान किया है।

रिबॉक ने कंगना को ब्राण्ड एम्बेसडर नियुक्त किया 

  • अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस, रिबॉक ने बॉलीवुड अदाकारा कंगना रनौत को ब्राण्ड एंबेसडर बनाया है। इस अवसर पर उन्होंने नया कलेक्शन नया कलेक्शन "बी मोर वूमन" भी लॉन्च किया।

कार निर्माता कंपनी हुंडई ने बीसीसीआई के साथ समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किए 

  • भारत की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कम्पनी हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के साथ समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते की अवधि चार साल तक होगी।

राष्ट्रीय जलमार्ग विधेयक को राज्यसभा की मंजूरी 

  • विभिन्न राज्यों से गुजरने वाली 111 नदियों में राष्ट्रीय जलमार्गो के जरिए नौ परिवहन को बढावा देने से संबंधित राष्ट्रीय जलमार्ग विधेयक 2015 को आज राज्यसभा ने ध्वनिमत से पारित कर दिया।

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष द्वारा भारत में एसएआरटीटीएसी स्थापित करने हेतु भारत-आईएमएफ के बीच समझौते को मंजूरी 

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अघ्यक्षता में केंद्रीय मंत्रीमंडल की बैठक में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष द्वारा भारत में दक्षिण एशिया क्षेत्रीय प्रशिक्षण तथा तकनीकी सहायता केंद्र (एसएआरटीटीएसी) स्थापित करने के लिए भारत-आईएमएफ बीच समझौते को मंजूरी प्रदान की है।

सात देशों के 25 उपग्रहों का प्रक्षेपण करेगा भारत 

  • भारत इस वित्त वर्ष में सात देशों के 25 उपग्रहों का प्रक्षेपण करेगा, इनमें सबसे ज्यादा अमेरिका के होंगे। 

सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश बी एस चौहान विधि आयोग के नये अध्यक्ष नियुक्त 

  • केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश बलबीर सिंह चौहान को 21वें विधि आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया है। यह पद सितंबर 2015 से आयोग के निर्माण के समय से ही रिक्त था।

जीन अर्नोल्ट कोलंबिया में संयुक्त राष्ट्र राजनीतिक मिशन के प्रमुख नियुक्त 

  • जीन अर्नोल्ट को संयुक्त राष्ट्र राजनीतिक मिशन का प्रमुख नियुक्त किया गया है। इस संबंध में महासचिव बान की मून द्वारा संयुक्त राज्य अमेरिका स्थित न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने घोषणा की है।

0 comments:

Post a Comment