करंट अफेयर्स 26 april 2016

केंद्र सरकार की सभी योजनाओं को ‘प्रधानमंत्री’ के नाम से संचालित करने की सिफारिश



केंद्र सरकार द्वारा गठित एक मंत्री समूह ने केंद्र सरकार की सभी योजनाओं को ‘प्रधानमंत्री’ के नाम में संचालित करने की 24 अप्रैल 2016 को सिफारिश की।
  • संसदीय मामलों के मंत्री एम वेंकैया नायडू की अध्यक्षता में संपन्न मंत्री समूह की बैठक में इन सुझावों को अमल में लाने के लिए सूचना-प्रसारण मंत्रलय को साथ लेने की सिफारिश की गई है।

एक मई से शुरू होगी 'एक कर्मचारी एक पीएफ खाता' योजना



ईपीएफओ ने एक मई को ‘एक कर्मचारी, एक ईपीएफ खाता’ पेश करने की योजना बनाई है ताकि समय से पहले भविष्य निधि की निकासी को हतोत्साहित किया जा सके और राज्य सरकारों को इसकी पेंशन प्रणाली से जुड़ने के लिए प्रेरित किया जा सके।
  • कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने 21 अप्रैल को हुई एक आंतरिक बैठक में यह फैसला किया है।

    चीन से दूध और मोबाइल फोन के आयात पर प्रतिबंध


भारत ने चीन से दुध और दुग्ध उत्पादों तथा कुछ मोबाइल फोन समेत कुछ उत्पादों के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है, क्योंकि ये निम्नस्तरीय हैं या सुरक्षा मानकों का पालन नहीं करते पाया गया है।
  • वाणिज्य मंत्री ने कहा कि डब्ल्यूटीओ नियमों के कारण अब किसी देश से आयात पर पूर्ण प्रतिबंध लगाना संभव नहीं है, चाहे उस देश के साथ हमारे राजनयिक, क्षेत्रीय या सैन्य समस्याएं क्यों न हो।

25 अप्रैल को पूरे विश्व में ‘विश्व मलेरिया दिवस’ मनाया गया


पूरे विश्व में ‘विश्व मलेरिया दिवस’ मनाया गया है। 'मलेरिया' जैसी गम्भीर बीमारी की ओर लोगों का ध्यान आकृष्ट करने के लिए इस दिवस को मनाया जाता है।
  • 'विश्व मलेरिया दिवस' पहली बार '25 अप्रैल 2008' को मनाया गया था। यूनिसेफ़ द्वारा इस दिन को मनाने का उद्देश्य मलेरिया जैसे ख़तरनाक रोग पर जनता का ध्यान केंद्रित करना था, जिससे हर साल लाखों लोग मरते हैं।

रियो निशानेबाजी वर्ल्ड कप में भारत के मैराज ने जीता रजत


भारत के निशानेबाज मैराज अहमद खान ने ब्राजील के रियो डी जेनेरो शहर में चल रहे आईएसएसएफ निशानेबाजी वर्ल्ड कप की स्कीट प्रतिस्पर्धा में रजत पदक हासिल कर लिया है जो भारत के लिए इस टूर्नामेंट के स्कीट मुकाबले में पहला पदक है।
  • 40 वर्षीय मैराज पुरुषों के स्कीट स्वर्ण पदक मुकाबले में स्वीडन के मार्कस स्वेनसन से शूटऑफ टाईब्रेकर में 2-1 से हार गए।

राफेल नडाल ने बार्सिलोना ओपन में पुरुष एकल ख़िताब जीता




राफेल नडाल ने जापान के की निशिकोरी को 6-4,7-5 से हराकर बार्सिलोना पुरुष एकल ओपन ख़िताब जीता है।

  • इस जीत के साथ ही नडाल गुइलेर्मो विलास द्वारा 1970 में 49 क्ले कोर्ट ख़िताब जीतने के रिकॉर्ड के बराबर पहुंच गये।

0 comments:

Post a Comment