कर्रेंट अफेयर्स - 10 मई 2016


मरे को हराकर जोकोविच बने मैड्रिड ओपन चैम्पियन, जीता साल का 5वां खिताब


  • दुनिया केनंबर वन टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने ब्रिटेन के एंडी मरे कोफाइनल में हराकर मैड्रिड ओपन खिताब अपने नाम कर लिया। ये उनका रिकार्ड 29वां मास्टर्स खिताब है। जोकोविच ने फाइनल में ब्रिटिशखिलाड़ी को 6-2, 3-6, 6-3 से शिकस्त दी।

विनेश और साक्षी ने ओलिंपिक कोटा हासिल करके रचा इतिहास

  • राष्ट्रमंडल खेलों की विजेता पहलवान विनेश फोगट और साक्षी मलिक ने ओलंपिक विश्व क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में अपने-अपने वर्ग में अच्छाप्रदर्शन कर इसी साल अगस्त में होने वाले ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई करलिया

1 जनवरी से शुरू होगा देश में एक इमरजेंसी नंबर 112

  • देशभरमें एकल इमरजेंसी नंबर ‘112’ 1 जनवरी से शुरू होगा। इससे उन लोगों को मददमिल सकेगी जिन्हें पुलिस, एंबुलेंस या अग्मिशमन विभाग की सहायता की जरूरतहै। दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सभी आपात सेवाओं के लिएएकल नंबर के प्रावधान को मंजूरी दे दी है।

क्रोनी कैपिटलिज्म यानी सांठगांठ से चलने वाले पूंजीवाद को दर्शाते सूचकांक मेंभारत नौंवे नंबर पर

  • भारत ताजा जारी क्रोनीकैपिटलिज्मयानीसांठगांठसेचलनेवालेपूंजीवादकोदर्शातेसूचकांक में 9वें स्थान पर है जिसमें क्रोनी सेक्टर जीडीपी का 3.4 फीसदी है।

सिमोना हालेप ने महिला एकल वर्ग में मैड्रिड मास्टर्स ओपन खिताब जीता

  • रोमानिया की टेनिस खिलाड़ी सिमोना हालेप ने महिला एकल वर्गमें मैड्रिड मास्टर्स ओपन टेनिस खिताब जीता।

महाराणा प्रताप के स्मरण में 100 रुपये एवं वितरण हेतु 10 रुपये का सिक्का जारी

  • केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने 9 मई 2016 को महाराणा प्रताप के स्मरण में 100 रुपये का स्मारक सिक्का एवं 10 रूपये का सिक्का वितरण हेतु जारी किया। यहसिक्का महाराणा प्रताप की 475वें जन्मदिवस पर जारी किया गया।

0 comments:

Post a Comment