कर्रेंट अफेयर्स - 5 मई 2016

विजय माल्या को राज्यसभा से तत्काल निष्कासित करने की सिफारिश


  • राज्यसभा की आचार समिति ने विभिन्न बैंकोंके करोड़ों रूपये का कर्ज नहीं लौटाने के आरोपी विजय माल्या को उच्च सदन सेतत्काल प्रभाव से निष्कासित करने की सिफारिश की है।

सायना-सिंधू सहित 7 बैडमिंटन खिलाड़ी ओलंपिक क्वालीफाई

  • ओलंपिक कांस्य पदक विजेता सायना नेहवाल और पीवी सिंधू सहित सात बैडमिंटनखिलाड़ियों ने ब्राजील के रियो में इस वर्ष अगस्त में होने वाले ओलंपिकखेलों के लिए क्वालीफाई कर लिया है

पीयूष गोयल ठेका श्रम भुगतान प्रबंधन प्रणाली के लिए पोर्टल लांच करेंगे 

  •   केंद्रीय ऊर्जा, कोयला और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री (स्वतंत्रप्रभार) श्री पीयूष गोयल कोल इंडिया लिमिटेड के एक पोर्टलकांट्रैक्ट लेबर पेमेंट मैनेजमेंट सिस्टम यानी ठेका श्रम भुगतान प्रबंधनप्रणालीकी शुरुआत करेंगे।


गूगल ने भारतीय मूल के उद्यमी के स्टार्टअप का अधिग्रहण किया

  • तकनीकी क्षेत्र की कंपनी गूगल ने 3 मई 2016 को भारतीय मूल के एक उद्यमीद्वारा शुरू किए गए टेक्नॉलॉजी स्टार्टअप का अधिग्रहण किया है।


पश्चिम बंगाल के कूचबिहार जिले में आज़ादी के बाद पहली बार मतदान 

  • पश्चिम बंगाल का कूचबिहार जिला पहली बार मई 2016 में चर्चा में आया। पूर्वीहिमालय के निचले क्षेत्र में स्थित यह जिला उस समय चर्चा में रहा जब इसक्षेत्र के 51 एन्क्लेव को वर्ष 1947 में आज़ादी के बाद पहली बार मतदान करनेका अधिकार दिया गया।


वैज्ञानिकों ने विश्व का सबसे छोटा इंजन विकसित किया

  • कैंब्रिज विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने विश्व के सबसे छोटे इंजन काविकास किया। इस अध्ययन का प्रकाशन पीएनएएस जर्नल में 2 मई 2016 को हुआ।

0 comments:

Post a Comment