कर्रेंट अफेयर्स - 6 मई 2016


नौसेना के 21वें प्रमुख होंगे सुनील लांबा

  • वाइसएडमिरल सुनील लांबा को अगला नौसेना प्रमुख नियुक्त किया गया है और वह 31 मई को प्रभार संभालेंगे। फिलहाल वह पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसरकमांडिंग इन चीफ (FOCNC) हैं। 

राष्ट्रपति ने दिये निर्यात श्री और निर्यात बंधु पुरस्कार

  • राष्ट्रपतिप्रणव मुखर्जी ने निर्यातकों को प्रोत्साहित करने के लिए यहाँ 43 कंपनियोंको निर्यात श्री और तीन बैंकों को निर्यात बंधु पुरस्कार प्रदान किये हैं।

वित्तमंत्री जेटली एडीबी सम्मेलन के लिए फ्रैंकफर्ट पहुंचे

  • केंद्रीयवित्त मंत्री अरुण जेटली एक दिवसीय यात्रा पर एशियाई विकास बैंक (एडीबी)के बोर्ड ऑफ गवर्नर की सालाना बैठक में हिस्सा लेने के लिए जर्मनी के शहरफ्रैंकफर्ट पहुँचे हैं। यह एडीबी के बोर्ड ऑफ गवर्नर की 49वीं सालाना बैठकहै।

रिलायंस पॉवर को बांग्लादेश में सैद्धांतिक मंजूरी

  • उद्योगपति अनिल अंबानी की अगुआई वाली रिलायंस पॉवर को बांग्लादेश सरकारसे 3,000 मेगावॉट क्षमता के तरल प्राकृतिक गैस (एलएनजी) आधारित बिजलीसंयंत्र के प्रथम चरण के लिए सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है।

पश्चिम बंगाल के कूचबिहार जिले में आज़ादी के बाद पहली बार मतदान

  • पश्चिमबंगाल का कूचबिहार जिला पहली बार मई 2016 में चर्चा में आया।पूर्वीहिमालय के निचले क्षेत्र में स्थित यह जिला उस समय चर्चा में रहा जब इसक्षेत्र के 51 एन्क्लेव को वर्ष 1947 में आज़ादी के बाद पहली बार मतदान करनेका अधिकार दिया गया।



रेल मंत्रालय ने रेल परियोजनाओं की निगरानी हेतु प्रोजेक्ट मैनेजमेंट एंड इन्फोरमेशन सिस्टम लॉन्च किया

  • रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने रेल भवन में आयोजित एक समारोह मेंई-सहायक परियोजना प्रोजेक्ट मैनेजमेंट एंड इन्फोरमेशन सिस्टम (पीएमआईएस)लॉन्च किया है।

सांख्यिकीविद् डॉ. राधा बिनोद बर्मन राष्ट्रीय सांख्यिकी आयोग के अध्यक्ष के रूप में मनोनीत

  • प्रख्यात सांख्यिकीविद् डॉ. राधा बिनोद बर्मन ने राष्ट्रीय सांख्यिकी आयोग के अंशकालिक अध्यक्ष का पदभार ग्रहण किया है। 

0 comments:

Post a Comment