कर्रेंट अफेयर्स - 9 मई 2016

बच्‍चों की सुरक्षा पर सार्क देशों की नई दिल्‍ली में 9 से 11 मई, 2016 को महत्‍वपूर्ण बैठक

  • बच्‍चों के खिलाफ हिंसा को समाप्‍त करने के लिए दक्षिण एशिया की पहल (एसएआईईवीएसी) में शामिल आठ देशों की 9 से 11 मई, 2016 को नई दिल्‍ली मेंचौथी मंत्रिस्‍तरीय बैठक का आयोजन किया जाएगा।

गुजरात सरकार ने जैन समुदाय को दिया अल्पसंख्यक समुदाय का दर्जा

  • गुजरातसरकार ने एक सरकारी प्रस्ताव जारी करके जैन समुदाय कोअल्पसंख्यक दर्जा प्रदान कर दिया। परिवहन मंत्री एवं बीजेपी प्रदेश इकाईप्रमुख विजय रूपानी ने अहमदाबाद में यह घोषणा की।

रेलवे ने शुरू भारत दर्शन टूरिस्‍ट ट्रेन

  • देश के प्रमुख तीर्थस्‍थलों के दर्शन के लिएरेलवेने भारत दर्शन टूरिस्ट ट्रेन की शुरुआत की है। यह ट्रेन देश के विभिन्‍नशहरों और इनके पास बसे धार्मिक स्‍थलों के पास से होकर गुजरेगी। इस ट्रेनकी सुविधा उठाने के लिए यात्री को आईआरसीटीसी के माध्‍यम से ट्रेन बुकिंगकरवानी होगी। इस यात्रा का किराया 830 रुपए प्रति दिन रखा गया है।

भारत में ब्रिक्स बैंक का पहला साझेदार बना आईसीआईसीआई बैंक

  • केवी कॉमत की अध्यक्षता वाले न्यू डेवलपमेंट बैंक (एनडीबी)ने अपनी पुरानी संस्था आईसीआईसीआई बैंक को एनडीबी के पहले साझेदार के रूपमें चुना है।

श्री कलराज मिश्र ने श्रीनगर में खादी कताई एवं बुनाई केन्‍द्र का उद्घाटन किया

  • केन्‍द्रीय सूक्ष्‍म, लघु एवं मझोले उद्यम (एमएसएमई) मंत्री श्री कलराजमिश्र ने श्रीनगर में आयोजित एक समारोह में हरमुख खादी ग्रामोद्योगसंस्‍थान का उद्घाटन किया, जो एक कताई एवं बुनाई केन्‍द्र तथा खादीवस्‍तुओं के लिए मार्केटिंग प्‍लाजा है।

0 comments:

Post a Comment