करंट अफेयर्स 11 जून 2016

भारतीय लेखक अखिल शर्मा अंतरराष्ट्रीय डबलिन साहित्य सम्मान से पुरस्कृत

भारतीय मूल के अमेरिकी लेखक अखिल शर्मा को 'अंतरराष्ट्रीय डबलिन साहित्य पुरस्कार' से सम्मानित किया गया है। यह आयरलैंड का सर्वोच्च साहित्यिक सम्मान है।


इसे उनके आत्मकथात्मक उपन्यास 'फैमिली लाइफ' के लिए दिया गया। उन्हें पुरस्कार स्वरूप एक लाख यूरो (करीब 75 लाख रुपये) की राशि मिली।


गूगल और टाटा की संयुक्त पहल "इंटरनेट साथी" का पश्चिम बंगाल में शुभारम्भ

इंटरनेट सर्च इंजन गूगल और टाटा ट्रस्ट ने संयुक्त रूप से पहल करके "इंटरनेट साथी" का कोलकाता, पश्चिम बंगाल में शुभारम्भ किया है।

इस पहल का उद्देश्य भारत के ग्रामीण क्षेत्रों जैसे पुरुलिया आदि में डिजिटल लैंगिक अंतर को कम करना है, जहां लड़कियों को इंटरनेट का उपयोग करने और दूसरों को पढ़ाने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा।


महाराष्ट्र में प्रत्येक महीने की 21 तारीख को मनाया जाएगा योग दिवस

महाराष्ट्र सरकार ने तय किया है कि राज्य के सभी स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में प्रत्येक महीने की 21 तारीख को योग दिवस मनाया जाएगा।

राज्य स्कूल और उच्च शिक्षा मंत्री विनोद तावड़े ने ऑर्ट ऑफ लिविंग, पतंजलि योग समिति, समर्थ व्यायाम मंदिर भारत स्वाभिमान न्यास सहित अन्य योग संस्थानों के साथ हाल ही में बैठक की और 21 जून को जिला स्तर पर बड़े पैमाने से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने के तरीकों पर चर्चा की।


संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून रूस के “ऑर्डर ऑफ फ्रेंडशिप” सम्मान से सम्मानित

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की-मून को “ऑर्डर ऑफ फ्रेंडशिप” (order of friendship) सम्मान से सम्मानित किया है।

बान को यह सम्मान शांति, दोस्ती, सहयोग और आपसी समझ को मजबूत बनाने में विशेष गुण के लिए सम्मानित किया गया है।

नाटो ने अब तक का सबसे बड़ा संयुक्त सैन्य अभ्यास एनाकोंडा-16 पोलैंड में आरंभ किया

उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) सदस्यों एवं साथी राष्ट्रों ने विशालतम संयुक्त सैन्य युद्धाभ्यास एनाकोंडा-16 पोलैंड में आरंभ किया है।

यह नाटो के सैन्य कार्यक्रम का ही एक भाग है, इसे नाटो द्वारा वारसा में आयोजित किये जाने वाले शिखर सम्मेलन से कुछ समय पहले कराया जा रहा है।


केंद्र सरकार ने अंतरराष्ट्रीय योग पुरस्कार योजना लागू की

केंद्र सरकार ने अंतरराष्ट्रीय योग पुरस्कार योजना शुरू करने का फैसला किया है| पुरस्कार का उद्देश्य योग को प्रोत्साहित करना है।

वर्तमान में, आयुष मंत्रालय इस योजना पर काम कर रहा है और वर्ष 2017 से योग्य व्यक्तियों को पुरस्कार वितरण शुरू कर देंगे।


वैश्विक शांति सूचकांक में भारत 141वें स्थान पर

भारत को एक वैश्विक शांति सूचकांक में 141वें स्थान पर रखा गया और इस तरह से उसे बुरंडी, सर्बिया तथा बुरकिना फासो जैसे देशों से भी कम शांति वाला बताया गया।

वैश्विक संस्थान इंस्टीट्यूट फॉर इकोनॉमिक्स एंड पीस (आईईपी) द्वारा संग्रहित 163 देशों के आंकड़ों में सीरिया को सबसे कम शांति वाला देश कहा गया है।


एन आर विसाख मुंबई मेयर्स अंतरराष्ट्रीय ओपन शतरंज टूर्नामेंट जीतने वाले पहले भारतीय बने

तमिलनाडु के युवा अंतरराष्ट्रीय मास्टर एन आर विसाख ने मुंबई मेयर्स अंतरराष्ट्रीय ओपन शतरंज टूर्नामेंट जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं।

सत्रह वर्ष के विसाख ने अंतिम दौर में ग्रैंडमास्टर दिप्तायन घोष से ड्रा खेला| उन्होंने आठ अंक लेकर घोष और चंडीगढ के हिमाल गुसाईं के साथ शीर्ष पर थे।

0 comments:

Post a Comment