कर्रेंट अफेयर्स - 3 जून 2016

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने भारतीय डाक भुगतान बैंक की स्थापना हेतु स्वीकृति प्रदान की

  • प्रधानमंत्रीनरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत सरकार की 100 प्रतिशत इक्विटी के साथ डाक विभाग के अंतर्गत एक सार्वजनिक लिमिटेड कंपनीके रूप में भारतीय डाक भुगतान बैंक (आईपीपीबी) की स्थापना को अपनी स्वीकृतिप्रदान की है।

भारत ने नेपाल में गरीब लड़कियों को दो हजार साइकिलें की गिफ्ट

  • भारतने नेपाल में गरीब दलित लड़कियों को स्कूल में दाखिला लेने के लिएप्रोत्साहित करने और उनके बीच में साक्षरता दर बढ़ाने के लिए उन्हें 2,000 साइकिलें उपहार में दी हैं।

उपराष्ट्रपति ने भारत-मोरक्को वाणिज्य और उद्योग चैंबर का उद्घाटन किया

  • उपराष्ट्रपतिमोहम्मद हामिद अंसारी और मोरक्को के प्रधानमंत्री अब्देलिल्लाह बिनकिरानने रब्बात में भारत-मोरक्को वाणिज्य और उद्योग मंडल का उद्घाटन किया है।व्यापार और निवेश में आपसी संबंध मज़बूत करने हेतु यह एक नयी पहल है।

विश्व भर में अंतरराष्ट्रीय दुग्ध दिवस मनाया गया

  • विश्वभर में 1 जून 2016 को विश्व दुग्ध दिवस मनाया गया।इसका उद्देश्य विश्व भरमें दूध की उपयोगिता एवं इसके लाभ से सम्बंधित तथ्यों को जनता तक पहुंचानाहै।

राहुल जोहरी ने बीसीसीआई का कार्यभार संभाला

  • पूर्वमीडिया पेशेवर राहुल जोहरी ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) केपहले मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में अपना कार्यभार संभाला।सर्वोच्च न्यायालय द्वारा नियुक्त न्यायमूर्ति आर.एम. लोढ़ा समिति द्वाराकी गई सिफारिशों को मानते हुए यह फैसला लिया गया। बोर्ड ने सीईओ का स्वागतकिया है।

जिम्बाब्वे के कोच और कप्तान बर्खास्त किए गए

  • जिम्बाब्वे ने भारत के खिलाफ 11 जून से शुरू होने वाली सीमित ओवरों कीसीरीज से पहले कोच डेव वाटमोर और कप्तान हैमिल्टन मसाकाड्जा कोबर्खास्त कर दिया।

0 comments:

Post a Comment