कर्रेंट अफेयर्स - 21 जुलाई 2016

मैल्कम टर्नबुल ने ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली

  • ऑस्ट्रेलिया के नए प्रधानमंत्री के रूप में मैल्कम टर्नबुल ने शपथ ग्रहण की। आस्ट्रेलिया में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के प्रतिनिधि गवर्नर जनरल पीटर कासग्रोव ने कैनबरा के गवर्नमेंट हाउस में मैल्कम टर्नबुल को शपथ ग्रहण कराई।
  • लिबरल पार्टी के नेता मैल्कम टर्नबुल ऑस्ट्रेलिया के 29 वें प्रधानमंत्री है।

डाबर ने दक्षिण अफ्रीका की कंपनी को खरीदा

  • कन्जयूमर प्रॉडक्ट्स बनाने वाली कंपनी डाबर ने सौंदर्य प्रसाधन बनानेवाली दक्षिण अफ्रीका की कंपनी डिस्कारिया ट्रेडिंग को खरीद लिया है। हालांकि कंपनी ने डील की राशि का खुलासा नहीं किया। 
  • डाबर ने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज को बताया, 'कंपनी की सब्सिडियरी डाबर इंटरनैशनल ने दक्षिण अफ्रीकी कंपनी डिस्कारिया ट्रेडिंग के 100 प्रतिशत शेयर खरीद लिए।

आईएएस मोहपात्रा एयरपोर्ट अथॉरिटी के अध्यक्ष

  • गुजरात काडर 1986 के वरिष्ठ आईएएस अधिकारी डॉ. गुरुप्रसाद मोहपात्रा को सरकार ने नई जिम्मेदारी सौंपते हुए भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण का नया अध्यक्ष नियुक्त कर दिया है।
  • मोहपात्रा के करियर के साथ ऊर्जा क्षेत्र में विशेषता का सम्मान जो जुड़ा रहा है उसके पीछे उनके द्वारा गुजरात में गुजरात इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड, जीएसईसी, यूजीवीसीएल, पीजीवीसीएल और डीजीवीसीएल सरीखी कंपनियां हैं।

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने भारत की अनुमानित विकास दर 0.1 प्रतिशत घटाई

  • इंटरनैशनल मॉनिटरी फंड (IMF) ने फाइनैंशल इयर 2017 और 2018 के लिए भारत के जीडीपी (ग्रॉस डोमेस्टिक प्रॉडक्ट) ग्रोथ के अनुमान में 0.1 प्रतिशत की कटौती की है। उसने ग्लोबल इकनॉमिक ग्रोथ के एस्टिमेट में भी इतनी ही कमी की है। IMF ने भारत की ग्रोथ 7.5 प्रतिशत से घटाकर 7.4 प्रतिशत कर दिया है।

पूर्व भारतीय हॉकी कप्तान मोहम्मद शाहिद का निधन

  • पूर्व भारतीय हॉकी कप्तान मोहम्मद शाहिद का लंबी बीमारी के बाद गुड़गांव के मेदांता अस्पताल में निधन हो गया। वह 56 साल के थे। मोहम्मद शाहिद लगातार तीन ओलिंपिक 1980, 1984 और 1988 की भारतीय टीम के सदस्य थे। वह पिछले कुछ समय से लीवर और किडनी की गंभीर समस्या से जूझ रहे थे।

हैदराबाद के रोहित ने जीता मिस्टर वर्ल्ड टाइटल


  • रोहित खंडेलवाल ने मिस्टर वर्ल्ड 2016 टाइटल जीत लिया। 20 साल से हो रहे इस कॉन्टेस्ट में पहली बार कोई भारतीय और एशियाई विनर बना है। मिस्टर वर्ल्ड कॉन्टेस्ट को यूके के साउथ पोर्ट के फ्लोरल हॉल में ऑर्गनाइज किया गया था। 27 साल के रोहित ने दुनियाभर से आए 47 पार्टिसिपेंट्स को पीछे छोड़ते हुए यह खिताब जीता।

0 comments:

Post a Comment